बुधवार, 29 नवंबर 2023

काल्विन और उसकी शिक्षा


फ़्रांस में सुधार आंदोलन की शुरुआत जॉन काल्विन के नेतृत्व में हुई जो एक पादरी थे। जॉन काल्विनका जन्म 1509 में फ्रांस के नॉयेन्स में हुआ था। उनके पिता उन्हें पादरी बनाना चाहते थे जिसके लिए उन्हें कुछ समय तक पेरिस विश्वविद्यालय में धर्मशास्त्र का प्रशिक्षण भी दिलाया गया। इसके बाद उन्हें कानून की पढ़ाई के लिए ऑरलियन्स विश्वविद्यालय भेजा गया क्योंकि उनके पिता ने बाद में सोचा कि कानून की पढ़ाई उनके बेटे के लिए अधिक फायदेमंद होगी। काल्विन मार्टिन लूथर से बहुत प्रभावित थे। वह भ्रष्ट पोप और उसके अनुयायियों से भी नफरत करता था। काल्विनने लोगों की भलाई के लिए “The Institutes of Christian Religion”  लिखा। यह तर्क पर आधारित था और इसने लोगों को बहुत प्रभावित किया।

                              काल्विन की शिक्षा

1. बाइबिल में दृढ़ विश्वास

काल्विन का बाइबल में दृढ़ विश्वास था। उसने  उपदेश दिया कि लोगों को बाइबल की शिक्षाओं के अनुसार अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए। उसने  रीति-रिवाजों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और इस बात पर जोर दिया कि ईश्वर और उसके भक्तों के बीच पादरियों की कोई आवश्यकता नहीं है।

2. ईश्वर की इच्छा की सर्वोच्चता  में विश्वास 

उसके  सिद्धांतों का आधार 'ईश्वर की इच्छा की सर्वोच्चता' थी । सब कुछ ईश्वर की इच्छा से ही होता है। इसीलिए मनुष्य न तो 'कर्म' से मुक्त हो सकता है और न ही 'विश्वास' से। यह केवल ईश्वर की 'कृपा' से हो सकता है। ईश्वर की इच्छा है कि कुछ लोगों को मोक्ष मिले और कुछ को नर्क की यातनाएं सहनी पड़ें। इसलिए, वह अपनी इच्छा के अनुसार मोक्ष प्राप्त करने के लिए कुछ व्यक्तियों का चयन करता है और बाकी सभी व्यक्ति नरक में जाते हैं।

3. पूर्वनियति के सिद्धांत में  विश्वास 

मनुष्य के जन्म लेते ही यह तय हो जाता है कि उसकी मुक्ति होगी या नहीं। इसे पूर्वनियति का सिद्धांत कहा जाता है। प्रथम दृष्टया, इससे अत्यधिक भाग्यवाद बढ़ना चाहिए था, लेकिन इसके विपरीत, काल्विनवाद  ने अपने अनुयायियों में उत्साह और दैवीय प्रेरणा का संचार किया। कैल्विनवादी ने इस समझ के साथ काम करना शुरू किया कि यह उसकी नियति है और वह इससे विचलित नहीं हो सकता। आर्थिक दृष्टि से इस नियतिवाद का मतलब था कि व्यवसाय की प्रतिस्पर्धी दुनिया में सफलता या विफलता मानवीय कार्यों या उसकी चतुराई पर नहीं बल्कि 'अज्ञात आर्थिक ताकतों' पर निर्भर करती है।

4. पवित्र प्रसाद पर उसके विचार 

काल्विन के अनुसार, रोटी पर शराब छिड़कने से यह यीशु मसीह के शरीर और रक्त में नहीं बदल जाती है। बल्कि, वे केवल यीशु मसीह के शरीर और रक्त के प्रतीक हैं।

5. राज्य और धर्म पर विचार 

उसका मानना था कि राज्य और धर्म दो अलग चीजें हैं।  उसे प्रोटेस्टेंट  धर्म का राजकीय मामले में हस्तक्षेप पसंद नहीं था। इसी प्रकार, उनकी इच्छा थी कि चर्च को राज्य के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

6. चर्च को लोकतांत्रिक संरचना

काल्विन  ने चर्च को एक लोकतांत्रिक ढाँचा दिया। उन्होंने उपदेश दिया कि धार्मिक मुद्दों को धार्मिक अधिकारियों द्वारा लोगों के परामर्श से सुलझाया जाना चाहिए। उन्होंने प्रेस्बिटेरियन को भी उचित सम्मान दिया, इसलिए प्रेस्बिटेरियनवाद के नाम से जाना जाने वाला एक संप्रदाय अस्तित्व में आया।

7. जादू और टोटम पर विचार 

वह नैतिकता में विश्वास करता था  और नैतिक और पवित्र जीवन जीने पर जोर देता था । उसे  जादू टोना  में विश्वास करने वाले लोग पसंद नहीं थे और वे भ्रष्टाचार और लंपट जीवन के पूरी तरह खिलाफ था ।

8. महान अनुशासक

काल्विन  एक महान अनुशासनप्रिय व्यक्ति था । उन्होंने जिनेवा के लोगों को सख्त अनुशासित जीवन जीने के लिए मजबूर किया। उन्होंने कंसिस्टरी नामक एक समिति का गठन किया जो लोगों के आचरण पर नजर रखती थी और अन्यथा आचरण करने वाले सभी लोगों को दंडित करती थी।

9. असहिष्णु

काल्विन  उन सभी के प्रति असहिष्णु था जो उसके साथ नहीं चलते थे। केल्विन ने स्पेन के एक डॉक्टर (सेर्वेटस) को मृत्युदंड दिया जो ईश्वर के अस्तित्व के बारे में उससे सहमत नहीं था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

History of Urdu Literature

  ·        Controversy regarding origin Scholars have opposing views regarding the origin of Urdu language. Dr. Mahmood Sherani does not a...